सीलन को रोकने के उपाय

3
474

यदि  सीलन निचे से ऊपर से  ऊपर  की ओर आने वाली सीलन हो तो  जब  मकान बनाये जाते है तब सीलन को रोकने के लिए  वहाँ डी.पी.सी. का उपयोग किया जाता है। डी.पी.सी. को  कोई भी जल रोधक मेटेरियल जैसे बिटुमेन , बिटुमेन शीट ,प्लास्टिक शीट आदि का उपयोग कर सकते हे।

अगर सीलन रोकने के लिए आपने  बिटुमेन शीट का उपयोग करने का निर्णय लिया है तो पहले जहाँ आपको डी.पी.सी. डालनी है वहाँ  सीमेंट कंक्रीट  व सरिया को ले कर 6 से 9 इंच हाईट का दीवार की चौड़ाई का बीम डालते है।  सीमेंट कंक्रीट के मिक्सचर में वाटर प्रूफिंग केमिकल मिला लेना चाहिये।  फिर इस बीम के तीनो तरफ डामर  को गरम करके  पेंट किया जाता है  फिर बीम की ऊपरी सतह पर बीम  की चौड़ाई की  बिटुमेन शीट को काट कर  बिछा दिया जाता हे। यह सीलन को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है  अब आप दीवार बनाना चालू कर सकते है।

इसमें ध्यान रखने योग्य जो बात है वह है की जो सीलन को रोकने के लिए  हमने डी.पी.सी.डाली है वो आपके फर्श तल से ऊपर होनी चाहिये मतलब आप का फर्श डी.पी.सी.से नीचे  होना चाहिये। इसमें आप का सवाल होगा की जहाँ दरवाजा आएगा  वहाँ  सीलन को रोकने के लिए क्या होगा। जहाँ  दरवाजा आएगा वहाँ डी.पी.सी.को छोड़ दिया जाता हैं  तथा दरवाजे  के नीचे   कंक्रीट करी जाती है  तथा डी.पी.सी.जहाँ  रूकती है उधर डी.पी.सी. के छोर पर   डामर  को गरम करके  पेंट किया जाता हे।  तथा बिटुमेन शीट को खड़ा लगाया जाता है। इससे नीचे से आने वाली सीलन  को रोका जा सकता है।

यदि आप का माकन बना हुआ है और सीलन नीचे से आ रही है जिससे आप का प्लास्टर व पेंट  ख़राब हो गया है  सीलन को रोकने के लिए   जहाँ  से सीलन आ रही हैं  वहाँ   आप स्कर्टिंग हटा दे तथा उस दिवार का प्लास्टर भी हटा दे ताकि ब्रिक दिखने लग जाये फिर ईटो को साफ करना है। साफ करने के लिए एचसीएल को पानी में मिला कर दिवार को धोना है।  साफ करने से जो नमक दिवार पर आता है  वह नहीं आता साफ करने के बाद दो  तीन दिन छोड़ देना चाहिये। दो तीन दिन बाद जहाँ  फर्श व ईटो की चिनाई आपस में मिल रही हो वहा 12 mm के हर 6″ से 7″ की दूरी  पर होल करने है  जो की दिवार से आर पार न हो।  होल  को  दो दिन छोड़ देना चाहिये।  अब आप ने जो होल किया है  वहाँ डी.पी.सी.क्रीम  या वाटर प्रूफिंग केमिकल जो की लिक्विड फॉर्म में हो  उस को उन होल में भरना है

यदि आप वाटर प्रूफिंग केमिकल  को उपयोग में ले रहे  है  तो आपको होल में केमिकल अच्छी तरह पिलाना है। जिस से ईटो जो की पोरस  है  उनकी पोरससिटी  बंद हो जाये फिर आपको, वो जो होल किये है उन को सीमेंट के मसाले  से भर के पैक करना है  और दिवार को सीमेंट में वाटर प्रूफिंग केमिकल मिला कर प्लास्टर करना  है।वैसे तो  सीलन को रोकने के उपाय दिवार के दोनों  तरफ से करना चाहिये  इस कार्य  को कर ने से आप दिवार को  सीलन से काफी हद तक बचा सकते है।

 

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here